
✔ संस्थान का नाम: NABARD Financial Services (NABFINS)
✔ पद का नाम: Customer Service Officer (CSO)
✔ विभाग: Direct Lending
✔ कुल रिक्तियां: उल्लेख नहीं किया गया
✔ आवेदन का तरीका: ऑनलाइन
✔ आधिकारिक वेबसाइट: https://nabfins.org/Careers/jobProfile.php?id=913
NABFINS CSO recruitment 2025 – प्रक्रिया
महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)
📅 आवेदन शुरू होने की तिथि: 01/03/2025
📅 आवेदन की अंतिम तिथि: 17/03/2025
पदों का विवरण (Vacancy Details)
- पद का नाम
Customer Service Officer (CSO) - विभाग
Direct Lending - योग्यता
PUC/10+2 पूरा किया हुआ
नौकरी का विवरण (Job Description).
सीएसओ की प्राथमिक कार्य भूमिका ग्राहक जोड़ना और शाखा के लिए टिकाऊ पोर्टफोलियो बढ़ाना है। सीएसओ को नए व्यावसायिक स्थानों की पहचान करना, सोर्सिंग करना और संभावित ग्राहकों को जोड़ना है। संवितरण के बाद उसे ग्राहकों से निर्धारित तिथियों पर किश्तें एकत्र करनी होंगी।
The NABFINS CSO recruitment 2025- primary job role is addition of customer and increasing sustainable portfolio for the branch. CSO is to identify new business locations, sourcing and addition of potential customers. Post disbursement he/she has to collect the installments on scheduled dates from the customers.
सर्वोपरि उत्तरदायित्व(PRINCIPAL ACCOUNTABILITIES):
उत्तरदायित्व (Accountabilities)
गतिविधियाँ (Activities)
व्यवसाय विकास और
निगरानी (Business Development and
Monitoring)
- एचओ/आरएम/बीएच द्वारा निर्धारित महीने दर महीने संवितरण लक्ष्यों को पूरा करना आवश्यक है।
Is required to meet disbursement targets month on month as prescribed by HO/RM/BH. - नए गाँव स्थानों में कंपनी के लिए प्रवेश बिंदु प्रदान करें।
Provide entry point for the company in new village locations. - वीआईएस का उपयोग करके एचओ द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार नए गांव स्थानों का प्राथमिक सर्वेक्षण करें।
Conduct primary survey of new village locations as per process prescribed by HO using VIS. - चिन्हित गांवों का प्रस्ताव बीएच/सीएसई को दें।
Propose the identified villages to BH/CSE. - प्रक्रिया के अनुसार NABFINS में ग्राहकों को स्रोत और ऑन-बोर्ड करना।
Source and on-board customers into NABFINS as per process. - निर्धारित संवितरण तिथियों के लिए ग्राहकों से संपर्क करें और उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करें।
Contact the customers for scheduled disbursement dates and ensure their presence. - आवश्यकतानुसार सीएमएस में ग्राहक आवेदन आदि के सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
Enter all required details of the customer application, etc in the CMS as required. - एचओ के निर्देशानुसार अन्य कार्य सुनिश्चित करना।
Ensuring other work as directed by HO.
ग्राहक जोड़ना और पोर्टफोलियो प्रबंधन
(Customer addition and portfolio Management)
- उसे आवंटित सभी ग्राहकों से समय पर वसूली सुनिश्चित करनी होगी।
He/She is to ensure timely collection of all customers allotted to him. - उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि एकत्र की गई नकदी उसी दिन बैंक में जमा की जाए।
He/She is to ensure that cash collected is deposited in the bank on the same day. - उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी संग्रह और प्रेषण प्रविष्टियाँ एचओ के निर्देशानुसार दैनिक आधार पर अपडेट की जाती हैं।
He/She is to ensure that all collection and remittance entries are updated on daily basis as directed by HO. - उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि संवितरण प्रविष्टियाँ और रसीद प्रविष्टियाँ आवश्यकता पड़ने पर की जाएं।
He/She is to ensure that disbursement entries and receipt entries are done as and when required. - किसी भी अतिदेय संग्रह के बारे में दैनिक आधार पर बीएच/सीएसई को रिपोर्ट करें।
Report on any overdue collections on daily basis to BH/CSE. - डिफ़ॉल्ट ग्राहकों से किसी भी लंबित संग्रह का पालन करें।
Follow up with any pending collection from default customers. - क्षेत्र भ्रमण और बातचीत के माध्यम से उचित ग्राहकों की पहचान करें।
Identify proper customers through field visits and interaction. - सुनिश्चित करें कि उसके पोर्टफोलियो में न्यूनतम निष्क्रियता हो।
Ensure that there is minimum dormancy in his portfolio. - एचओ के निर्देशानुसार कोई भी अतिरिक्त ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया संचालित करें।
Conduct any additional customer addition process as instructed by HO.
व्यवसाय प्रशासन और जनशक्ति प्रबंधन
(Business Administration and Manpower management)
- शाखा सेटअप और शाखाओं के लिए प्रशासनिक आवश्यकताओं में शाखा प्रबंधन की सहायता करना है।
Has to assist branch management in branch setup and administrative requirements for branches.
प्रशिक्षण और प्रक्रिया समीक्षा
(Training and Process Review)
- शाखा में निर्धारित प्रशिक्षण में भाग लें.
Participate in training scheduled in the branch. - यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके सभी ग्राहकों को NABFINS प्रक्रिया और अन्य शिकायत तंत्रों का ज्ञान हो।
Must ensure all his customers have knowledge of NABFINS process and other grievance mechanisms.
एमआईएस और दैनिक रिपोर्टिंग
(MIS and Daily reporting)
- बीएच/सीएसई को प्रतिदिन अपने दिन के कार्य का डेटा प्रदान करें।
Provide her/his day work data to BH/CSE daily. - किसी भी विचलन के लिए आवश्यक जानकारी बीएच/सीएसई/आरएम/एचओ को भेजें।
Escalate necessary information to BH/CSE/RM/HO for any deviations observed. - अपने पोर्टफोलियो की दक्षता की निगरानी करने और लक्ष्य मापदंडों को प्राप्त करने के लिए सीएमएस या दैनिक गतिविधि से आवश्यक डेटा का उपयोग करें।
Use necessary data from CMS or daily activity to monitor her/his portfolio efficiency and achieve target parameters.
अनुपालन एवं विकास गुणवत्ता
(Compliance and development
Quality)
- ऋण दस्तावेज़ीकरण के लिए उसके पोर्टफोलियो में गुणवत्ता मानदंड सुनिश्चित करें।
Ensure quality parameters in her/his portfolio for loan documentation. - आरएम/एचओ/ऑडिट टीम के मार्गदर्शन के अनुसार प्रक्रिया और दस्तावेज़ीकरण जांच बनाए रखें।
Maintain process and documentation check as guided by RM/HO/Audit team. - प्रक्रिया कार्यान्वयन सुनिश्चित करें और विचलन कम करें।
Ensure process implementation and reduce deviations. - उसके पोर्टफोलियो में देखे गए विचलनों पर अनुपालन प्रदान करें।
Provide compliance on deviations observed in her/his portfolio.
लोग प्रबंधन और टीम विकास
(People Management and Team development)
- कंपनी के दृष्टिकोण और सर्वोत्तम प्रथाओं के रखरखाव के लिए जिम्मेदार उसका क्षेत्र.
Responsible for upkeep of company vision and best practices in his region. - अपने कनिष्ठों को एक परामर्शदाता की भूमिका प्रदान करें।
Provide a mentoring role to her/his juniors. - एचओ के निर्देशानुसार कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना।
Conduct Training to employees as per directions of HO.
योग्यता (Eligibility Criteria) – NABFINS CSO recruitment 2025
✔ शैक्षणिक योग्यता: न्यूनतम PUC/10+2 पूरा किया हो।
✔ आयु सीमा: अधिकतम 33 वर्ष।
✔ अनुभव: फ्रेशर आवेदन कर सकते हैं, 0-1 वर्ष का अनुभव वरीयता प्राप्त करेगा।
✔ अन्य आवश्यकताएँ: स्थानीय भाषा का ज्ञान और व्यापक यात्रा करने की इच्छा।
✔ अनिवार्य: ड्राइविंग लाइसेंस और मोटरसाइकिल।
चयन प्रक्रिया (Selection Process)
✔ लिखित परीक्षा
✔ साक्षात्कार (Interview)
✔ दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification)
आवेदन शुल्क (Application Fee)
उल्लेख नहीं किया गया
आवेदन कैसे करें? (How to Apply?)
✔ आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://nabfins.org/Careers/
✔ रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन करें।
✔ ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online): https://nabfins.org/Careers/form.php?id=913
✔ आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
✔ फाइनल सबमिट करें।
Important Links
🔗 Download Form: https://nabfins.org/Careers/application.pdf?file=%27Application%27
🔗 ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online): https://nabfins.org/Careers/form.php?id=913